ADVERTISEMENT

शहरी इलाकों में 5G कनेक्टिविटी में सुधार को लेकर Jio और Airtel के साथ बैठक करेगा केंद्र

विगत फरवरी में ट्राई (TRAI) ने टेलीकॉम ऑपरेटरों से मुलाकात की थी और 5जी से संबंधित कनेक्टिविटी की दिक्कतों को दूर करने के लिए स्पष्ट कार्य योजना देने को कहा था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:31 PM IST, 20 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शहरी इलाकों में 5जी (5G) कवरेज की एकरूपता में  कमी पर चर्चा करने के लिए केंद्र जल्द ही दो दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers) रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को बुलाएगा. इसी बैठक में, सरकार आने वाले हफ्तों में देश भर में 5जी रोल आउट का भी जायजा ले सकती है.

बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि 5जी कनेक्टिविटी का औसत स्तर उन शहरों में बढ़ा है, जहां रिलायंस जियो और भारती एयरटेल द्वारा सेवा शुरू की गई है. लेकिन सरकार कई शहरी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में व्यापक अंतर पर चर्चा करना चाहती है.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स से नियमित अपडेट जारी है, लेकिन यह देखने के लिए बैठक बुलाई जाएगी कि कई शहरी क्षेत्रों में 5G कवरेज की भिन्नता के मसले को कैसे हल किया जाए. सिग्नल घनत्व की भिन्नता के मामले पर अगले सप्ताह चर्चा की जा सकती है."

शुरुआती रिपोर्ट में कॉल ड्रॉप और सभी सर्किलों में 5जी यूजर्स की ओर से खराब ऑडियो कनेक्टिविटी के संबंध में खासी समस्याएं नजर आई हैं. अधिकारी ने कहा कि आगामी बैठक में 5जी की सेवा गुणवत्ता के मानदंडों पर भी चर्चा होगी, जिन का फिलहाल निर्माण हो रहा है.

5G हमारा उत्पाद है, अन्‍य देशों को भी करवा सकते हैं उपलब्‍ध : वित्त मंत्री

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT