ADVERTISEMENT

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के साथ की चर्चा

अगले साल के बजट (Budget 2023-24) में सरकार को उच्च मुद्रास्फीति की समस्या के समाधान के साथ मांग को गति देने, रोजगार सृजन तथा अर्थव्यवस्था को आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर लाने के लिये कदम उठाने की जरूरत होगी.
NDTV Profit हिंदीAsian News International
NDTV Profit हिंदी04:52 PM IST, 22 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Budget 2023-24: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के समूह के साथ अपने तीसरे बजट पूर्व परामर्श की अध्यक्षता की. वित्त मंत्रालय ने आज एक ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी है. मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में सीतारमण के साथ केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, वित्त मंत्रालय के अन्य विभागों के सचिव और मुख्य आर्थिक सलाहकार अनंत नागेश्वरन ने भाग लिया. यह बैठक वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन आयोजित किया गया था.

इससे पहले वित्त मंत्री ने सोमवार को कई उद्योग विशेषज्ञों के साथ बैठकों के दो सेटों की अध्यक्षता की. जिसमें उद्योग प्रमुखों, बुनियादी ढांचा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने भाग लिया था.

अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक बजट तैयार करने की औपचारिक कवायद 10 अक्टूबर से शुरू हो गई है. 2023-24 का आम बजट 1 फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है. यह विशेष रूप से 2024 के अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी 2.0 सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा. 

आम बजट (Budget 2023-24) को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ शुक्रवार को विचार-विमर्श करेंगी और उनके सुझाव लेंगी. यह बैठक-पूर्व सुझावों के लिए बुलाई गई है. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट-पूर्व बैठक 25 नवंबर को होगी. इसके अलावा वह 24 नवंबर को सेवा क्षेत्र और व्यापार संगठनों के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, जल और स्वच्छता क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों से मिलेंगी.

अगले साल के बजट में सरकार को उच्च मुद्रास्फीति की समस्या के समाधान के साथ मांग को गति देने, रोजगार सृजन तथा अर्थव्यवस्था को आठ प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर लाने के लिये कदम उठाने की जरूरत होगी. यह वित्त मंत्री सीतारमण का पांचवां और 2024 में अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों से पहले अंतिम पूर्ण बजट है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT