ADVERTISEMENT

भारत बेंज और रिलायंस ने अपनी पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस की सार्वजनिक

लग्जरी बस निर्माता भारत बेंज और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में भारत की पहली पूर्ण रूप से हाइड्रोजन चलित बस को सार्वजनिक किया. हाल ही में गोवा में 14वी क्लीन एनर्जी मिनिस्ट्रीयल कार्यक्रम में दिखाई गई. इंटरसिटी बस चलाने के इरादे से इस प्रकार की बसों पर रिसर्च जारी है. हाल में तकनीक आधारित आटोमोबाइल सॉल्यूशन दो कंपनियों ने मिलकर रिसर्च के बाद तैयार किया है. 22 जुलाई को श्यामा प्रसाद इंडोर स्टेडियम में इसकी पहली झलक देखने को मिली थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:52 AM IST, 24 Jul 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

लग्जरी बस निर्माता भारत बेंज और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में भारत की पहली पूर्ण रूप से हाइड्रोजन चलित बस को सार्वजनिक किया. हाल ही में गोवा में 14वी क्लीन  एनर्जी मिनिस्ट्रीयल कार्यक्रम में दिखाई गई. इंटरसिटी बस चलाने के इरादे से इस प्रकार की बसों पर रिसर्च जारी है. हाल में तकनीक आधारित आटोमोबाइल सॉल्यूशन की दो कंपनियों ने मिलकर रिसर्च के बाद ऐसी तकनीक तैयार की है. 22 जुलाई को श्यामा प्रसाद इंडोर स्टेडियम में इसकी पहली झलक देखने को मिली थी.
 
गौरतलब है कि दो बड़े घरानों ने मिलकर तकनीक के माध्यम से ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाने की कोशिश की है. यह पूरी कोशिश भारत बेंज और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच समझौते के बाद हाइड्रोजन फ्यूल पर आधारित ट्रांसपोर्टेशन को भविष्य के लिए तैयार करने का प्रयास है. भारत बेंज का कहना है कि रिलायंस के साथ मिलकर एच-2 पर आधारित फ्यूल के माध्यम से भविष्य के ट्रांसपोर्ट को बनाने की कोशिश जारी है.

हाइड्रोजन फ्यूल प्रोपल्शन टेक्नोलॉजी में भारत बेंज की चेचिज का प्रयोग किया जा रहा है. स्थानीय स्तर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज इस काम को कर रहा है. इस बस के रिसर्च में लगे लोगों का कहना है कि यह बस 400 किलोमीटर की रेंज तक जा सकती है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 फरवरी, 2023 को भारत ऊर्जा सप्ताह के दौरान स्वदेश में विकसित हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली ई-बस को झंडी दिखाकर रवाना किया था. राष्ट्रीय हाइड्रोजन अभियान और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना के क्रम में ऑयल इंडिया लिमिटेड ने अपने स्टार्ट-अप कार्यक्रम (स्नेह) के तहत स्वदेश में विकसित हाइड़्रोजन ईंधन पर चलने वाली बस को विकसित किया है.

यह बस बैटरी और फ्यूल सेल का मिला-जुला संस्करण है. फ्यूल सेल में हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो बिजली पैदा करता है और बिजली से चलने वाली मोटर काम करने लगती है. यह सहायक बैटरी को चार्च भी करता है तथा गति बढ़ाने और ब्रेक लगाने के दौरान बैक-अप शक्ति प्रदान करता है. फ्यूल सेल की क्षमता 60 किलोवॉट है और इसमें बिजली पैदा करने के लिये प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है. बस में लगी टंकी की क्षमता 21.9 किलोग्राम है, जिसका बार-प्रेशर 350 है.

बस को इस तरह डिजाइन किया गया है कि उसमें ड्राइवर सहित 32 लोग बैठ सकते हैं. इसमें व्हील-चेयर के लिये भी जगह है.

ऑयल इंडिया लिमिटेड के बारे में

ऑयल इंडिया लिमिटेड (ऑयल) भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध सबसे पुरानी खोज व उत्पादन कंपनी है. ऑयल भारत में पेट्रोलियम उद्योग के विकास और प्रगति का प्रतीक है. ऑयल कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज व उत्पादन, तरल पेट्रोलियम गैस के उत्पादन और कच्चे तेल व पेट्रोलियम उत्पादों के आवागमन की अग्रणी कंपनी है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT