ADVERTISEMENT

Bangalore Airport IPO : बेंगलुरु एयरपोर्ट का आईपीओ 37 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर होगा लॉन्च

Bangalore Airport IPO: बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2008 में खुला और इस वर्ष जून तक इसने 250 मिलियन से अधिक लोगों का स्वागत किया. बेंगलुरु  एयरपोर्ट  61 घरेलू और 14 विदेशी गंतव्यों के लिए सेवाएं प्रदान करता है. बेंगलुरु एयरपोर्ट बेंगलुरु एयरपोर्ट आईपीओ
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:41 PM IST, 17 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Bangalore Airport IPO: कनाडाई इन्वेस्टमेंट कंपनी की भारतीय शाखा फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड (Fairfax Financial Holdings Ltd)  बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड  (BIAL) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) पेश करने की योजना बना रही है. इस आईपीओ का मूल्य 3.7 बिलियन डॉलर हो सकता है. ब्लूमबर्ग न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. फेयरफैक्स इंडिया के पास बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा  इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नियंत्रण हिस्सेदारी है. इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग ने कहा कि बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आईपीओ के लिए फेयरफैक्स इंडिया एक कंसल्टेंट के तौर पर सहयोग करेगा. कंपनी का आईपीओ अगले साल की शुरुआत में लॉन्च हो सकता है.

सूत्रों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि आईपीओ पर चर्चा चल रही है और लिस्टिंग की बारीकियों में बदलाव हो सकता है. हालांकि, फेयरफैक्स ने शेयर बिक्री के साथ आगे बढ़ने का फैसला अभी नहीं किया है. रिपोर्ट में कहा गया है बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आगामी आईपीओ में लगभग 75 प्रतिशत प्राइमरी शेयर और शेष मौजूदा शेयरों में शामिल हो सकते हैं.

इससे पहले कनाडा के अरबपति प्रेम वत्स के स्वामित्व वाले फेयरफैक्स ने अक्टूबर में 1.5 अरब डॉलर के सौदे की मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया था. उस समय फेयरफैक्स ने कहा था कि उसे  बेंगलुरू एयरपोर्ट में अपनी हिस्सेदारी बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है. भारत में प्रेम वत्स का सबसे बड़ा निवेश फेयरफैक्स का है, जिसका बेंगलुरू एयरपोर्ट में 1 अरब डॉलर से अधिक का निवेश है. फेयरफैक्स अगले चार से पांच वर्षों में भारत में 7 अरब डॉलर के कुल निवेश के साथ इस राशि को चार गुना करने का इरादा रखता है.

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड  (BIAL) की वेबसाइट के मुताबिक, फेयरफैक्स इंडिया ने 2017 में BIAL में शुरुआती हिस्सेदारी खरीदने के बाद अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 54 फीसदी कर दी थी. बीआईएएल में अन्य निजी प्रमोटरों के साथ सीमेंस प्रोजेक्ट्स वेंचर्स की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसके अलावा कर्नाटक राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (13 फीसदी ) और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (13 फीसदी ) के पास संयुक्त रूप शेष  हिस्सेदारी है. 

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट  2008 में खुला और इस वर्ष जून तक 250 मिलियन से अधिक लोगों का स्वागत किया. बेंगलुरु  एयरपोर्ट  61 घरेलू और 14 विदेशी गंतव्यों के लिए सेवाएं प्रदान करता है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT