ADVERTISEMENT

राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद

मुंबई से संचालित महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के पास कंपनी में 11.18 फ़ीसदी हिस्सेदारी थी, और कंपनी ने अपनी मर्ज़ी से ही वाइंड-अप के लिए आवेदन किया था. महिन्द्रा एंड महिन्द्रा (M&M) ने रेगुलेटरी फ़ाइलिंग में कहा, "Resson को Corporations Canada से 20 सितंबर, 2023 को Certificate of Dissolution हासिल हुआ है, जिसकी जानकारी कंपनी को दे दी गई है..."
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:09 PM IST, 22 Sep 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कनाडा और भारत के बीच जारी राजनयिक टकराव के दौरान भारतीय ऑटो-निर्माता कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा स्थित सहयोगी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन (Resson Aerospace Corporation) का वजूद खत्म हो गया है. यह जानकारी कंपनी ने ही रेगुलेटरी फ़ाइलिंग में दी है. सोशल मीडिया पर इस घटना के वक्त को लेकर अटकलबाज़ी शुरू हो गई है, लेकिन इसकी कोई स्पष्ट वजह सामने नहीं आई है, और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने इसे लेकर फिलहाल कोई बयान जारी नहीं किया है.

मुंबई से संचालित महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के पास कंपनी में 11.18 फ़ीसदी हिस्सेदारी थी, और कंपनी ने अपनी मर्ज़ी से ही वाइंड-अप के लिए आवेदन किया था.

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा (M&M) ने रेगुलेटरी फ़ाइलिंग में कहा, "Resson को Corporations Canada से 20 सितंबर, 2023 को Certificate of Dissolution हासिल हुआ है, जिसकी जानकारी कंपनी को दे दी गई है..."

रेगुलेटरी फ़ाइलिंग के मुताबिक, इसके परिणामस्वरूप Resson का अस्तित्व खत्म हो गया है और 20 सितंबर, 2023 से वह M&M की सहयोगी भी नहीं रही है.

M&M ने बताया, "Resson के खत्म हो जाने पर कंपनी अपने पास मौजूद क्लास सी प्रेफर्ड शेयरों की एवज़ में लगभग 47 लाख कनाडाई डॉलर (लगभग ₹28.7 करोड़) हासिल करने की हकदार है..."

इसके बाद, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में M&M के शेयर 1.93 फ़ीसदी की गिरावट के साथ ₹1,602.55 पर कारोबार कर रहे थे.

गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपना यह आरोप दोहराया है कि जून में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में 'भारत सरकार के एजेंट' शामिल थे, जो कनाडाई नागरिक था, और भारत में वांछित आतंकवादी था. ट्रूडो ने कहा कि इस पर यकीन करने के 'विश्वसनीय कारण' हैं, लेकिन उन्होंने कोई सबूत नहीं दिया.

भारत ने नाराज़गी के साथ इस आरोप को खारिज कर दिया है और खुलकर कहा है कि कनाडा में 'राजनीतिक प्रश्रय के साथ किए जाने वाले हेट क्राइम और आपराधिक हिंसा' होती रहती है. भारत सरकार ने यह भी कहा कि कनाडा ने निज्जर की हत्या से जुड़ी कोई जानकारी साझा नहीं की है.

इसके अलावा, भारत सरकार 'सुरक्षा खतरों' का हवाला देते हुए कनाडा में वीसा सेवाओं को निलंबित कर चुकी है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT