ADVERTISEMENT

अदाणी पोर्ट्स ने 48% ग्रोथ के साथ अक्टूबर में रिकॉर्ड कार्गो वॉल्यूम किया हासिल

कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि APSEZ की उपलब्धि ग्लोबल मार्केट और जियो-पॉलिटिकल उठा-पटक की वजह से होने वाले बदलावों को अपनाने और विकास की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखने की क्षमता को दिखाती है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:33 PM IST, 03 Nov 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) ने अक्टूबर 2023 में 37 MMT का सबसे ज्यादा मंथली कार्गो वॉल्यूम दर्ज किया, जो सालाना आधा पर 48% की ग्रोथ को दर्शाता है.

कंपनी की ओर से जारी मीडिया रिलीज में कंपनी ने बताया है कि कंपनी के इतिहास में पहली बार हमारे पोर्टफोलियो के कुल कार्गो वॉल्यूम में से भारत का हिस्सा 35 MMT से ज्यादा होकर 36 MMT हो गया है, जो कि Y-o-Y 43% की ग्रोथ है.

अदाणी पोर्ट ने प्रेस रिलीज में बताया है कि

  • इजरायल में हाइफा पोर्ट ने अक्टूबर 1.1 MMT कार्गो को हैंडल किया है

  • जो कि बीते 6 महीनों के दौरान औसत कार्गो वॉल्यूम रन रेट से थोड़ा बेहतर है.

  • FY24 के शुरुआती सात महीनों (अप्रैल-अक्टूबर 2023) में कुल कार्गो का 240 MMT संभाला

  • जो कि सालाना 18% की एक अच्छी ग्रोथ है

  • भारत में सभी पोर्ट्स पर सालाना वॉल्यूम ग्रोथ करीब 15% है.

कार्गो वॉल्यूम में सुधार तीन-त्रिशूल बिजनेस रणनीति की सफलता का प्रमाण है, जिसमें ऊंची परिचालन क्षमता, ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड सेवा के साथ इंटीग्रेटेड बिजनेस मॉडल और हमारे स्टेकहोल्डर्स, ग्राहकों के साथ हमारे लॉन्ग टर्म स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप मॉडल पर फोकस किया गया है. ये नए बेंचमार्क तय करने और ग्राहकों की संतुष्टि को हासिल करने के लिए बेहतर दक्षता और टेक्नोलॉजिकल इंटीग्रेशन का इस्तेमाल करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. (करण अदाणी, CEO & Whole Time Director, APSEZ)

सालाना डबल डिजिट ग्रोथ
FY24 के शुरुआती सात महीनों (अप्रैल-अक्टूबर 23) के दौरान, तीन व्यापक कार्गो टाइप- ड्राई बल्क, लिक्विड और कंटेनर ने सालाना आधार पर डबल डिजिट ग्रोथ दर्ज किया है. भारत में अदाणी पोर्ट्स एंड SEZ की ओर से हैंडल किए गए कुल कंटेनर बढ़कर 5.5 MTEUs (+13% सालाना) हो गए, जिसमें अकेले मुंद्रा में 4.2 MTEUs शामिल हैं. ड्राई बल्क कार्गो वॉल्यूम में 14% की ग्रोथ रही है, ये ग्रोथ आयर ओर (+260%) और कोयले के वॉल्यूम (+13%) से आई है.

कंपनी ने प्रेस रिलीज में बताया है कि लिक्विड और गैस वॉल्यूम में करीब 20% का उछाल देखने को मिला है. कंपनी के मुताबिक - APSEZ अपने पोर्ट्स पर नए कार्गो टाइप जोड़कर, अपने सभी पोर्ट्स पर कार् डायवर्सिफिकेशन पर लगातार काम करता है.

प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में लगातार प्रोडक्ट्स जोड़े
विचाराधीन अवधि के दौरान, धामरा पोर्ट ने अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में LNG को जोड़ा है. मुंद्रा पोर्ट ने पहली बार सोडा ऐश को हैंडल किया है, ट्यूना पोर्ट ने चूना पत्थर और आयरन ओर को जोड़ा है, दाहेज पोर्ट ने अपने कार्गो पोर्टफोलियो में कॉपर कंसन्ट्रेट और पेट कोक को सफलतापूर्वक शामिल किया है, जबकि हजीरा पोर्ट ने पहली बार महीन आयरन ओर फाइन और स्टील रेल्स को हैंडल किया है, इसके अलावा दिघी पोर्ट ने रॉक फॉस्फेट जोड़ा और कृष्णापट्नम पोर्ट को पाइरोक्सीनाइट का पहला जहाज मिला है.

अदाणी पोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के लॉजिस्टिक्स बिजनेस सेगमेंट ने रेल TEU में 24% सालाना की ग्रोथ दर्ज की है, जिससे शुरुआती सात महीनों में कुल कंटेनर वॉल्यूम 3,28,000 TEU और 10.6 MMT के कार्गो हैंडलिंग के साथ बल्क कार्गो वॉल्यूम में 43% सालाना ग्रोथ दर्ज हुई है.

इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने की कुंजी
कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि APSEZ की उपलब्धि ग्लोबल मार्केट और जियो-पॉलिटिकल उठा-पटक की वजह से होने वाले बदलावों को अपनाने और विकास की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखने की क्षमता को दिखाती है. बेहतर होते पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर का मतलब बेहतर लॉजिस्टिक परफॉर्मेंस और ऊंचा समुद्री व्यापार और आर्थिक विकास है, जो भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने की कुंजी है.
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT