ADVERTISEMENT

अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में अदाणी ग्रीन एशिया में नंबर 1, दुनिया में शीर्ष 10 में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल AGEL) जो कि भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादक कंपनी है, को आईएसएस ईएसजी (ISS ESG) द्वारा अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में एशिया में नंबर 1 और वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 कंपनियों में स्थान दिया गया है. बता दें कि एजीईएल अदाणी समूह की सहायक कंपनी है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:02 PM IST, 15 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल AGEL) जो कि भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा उत्पादक कंपनी है, को आईएसएस ईएसजी (ISS ESG) द्वारा अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में एशिया में नंबर 1 और वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 कंपनियों में स्थान दिया गया है. बता दें कि एजीईएल अदाणी समूह की सहायक कंपनी है.

गौरतलब है कि आईएसएस ईएसजी (ISS ESG) पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) अनुसंधान में अग्रणी वैश्विक रेटिंग प्रदाता है. आईएसएस ईएसजी की रैंकिंग किसी कंपनी के ईएसजी प्रदर्शन के मूल्यांकन पर आधारित होती है. इसमें कंपनी के पर्यावरणीय प्रभाव, सामाजिक जिम्मेदारी और कॉर्पोरेट प्रशासन शामिल हैं.

एजीईएल की मजबूत ईएसजी डिस्क्लोजर और उच्च स्तर की पारदर्शिता को देखते हुए 'प्राइम' (बी+) बैंड में रखा गया है.

यह उपलब्धि एजीईएल को वित्त वर्ष 25 तक बिजली उपयोगिता क्षेत्र में दुनिया की शीर्ष 10 ईएसजी कंपनियों में शामिल होने के अपने लक्ष्य के करीब लाती है. FY23 में, एजीईएल को पहले से ही अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में सस्टेनैलिटिक्स (Sustainalytics) ने दुनिया की शीर्ष 10 कंपनियों में स्थान दिया था.

एजीईएल भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी है, जिसका ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो 8,216 मेगावाट है. कंपनी का संचालन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के साथ पर्यावरणीय लाभ प्रदान करता है.

एजीईएल अपने ग्राहकों को स्वच्छ और अक्षय ऊर्जा प्रदान करके अधिक टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली में परिवर्तन करने में भी मदद करता है. कंपनी समर्पित प्रबंधन प्रणालियों के माध्यम से प्रासंगिक सामाजिक और पर्यावरणीय जोखिमों पर काम करती है.

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विनीत एस जैन ने कहा, "एजीईएल में, ईएसजी ढांचे के चार स्तंभ हैं - मार्गदर्शक सिद्धांत, नीतियां, प्रतिबद्धता और आश्वासन - कंपनी को यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट, यूएन सस्टेनेबल गोल्स, इंडिया बिजनेस एंड बायोडायवर्सिटी इनिशिएटिव्स, ग्रीन बॉन्ड प्रिंसिपल्स और आईएफसी के ईएंडएस प्रदर्शन के साथ जुड़ने में मदद करते हैं.'' 

जैन ने कहा, "हमारी नीतियां इन दिशानिर्देशों के साथ तय होती हैं और इन नीतियों को ध्यान में रखते हुए ईएसजी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं. हमारा लक्ष्य वित्तीय वर्ष 25 तक विद्युत उपयोगिता क्षेत्र के ईएसजी बेंचमार्किंग में दुनिया की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल होना है."

ईएसजी कॉर्पोरेट रेटिंग कंपनी के ईएसजी प्रदर्शन का भविष्योन्मुखी मूल्यांकन है. यह लगभग 700 मानक और उद्योग-विशिष्ट संकेतकों के पूल पर आधारित है, जिसमें से ISS ESG प्रत्येक रेटिंग के लिए लगभग 100 संकेतकों का देखता है. ये रेटिंग निवेशकों को उन कंपनियों की पहचान करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो ईएसजी जोखिमों और अवसरों का प्रबंधन करने में अच्छी स्थिति में हैं.

अदाणी ग्रीन एक अक्षय ऊर्जा कंपनी है जो यूटिलिटी-स्केल ग्रिड से जुड़े सौर और पवन परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है. यहां पर उत्पादित बिजली की आपूर्ति केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं के साथ-साथ सरकार समर्थित निगमों को की जाती है. अदाणी ग्रीन 2030 तक 45 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता के अपने लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है, जो भारत के अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT