तीन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरोना पॉजिटिव, ऑनलाइन समारोह में हिस्सा नहीं ले पाएंगे

खेल रत्न पाने वालों में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालम्पियन मरियाप्पन थांगावेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल शामिल हैं.

तीन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कोरोना पॉजिटिव, ऑनलाइन समारोह में   हिस्सा नहीं ले पाएंगे

साइत्विकसाईराज रैंकी रेड्डी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साइराज (satwiksairaj rankireddy) रांकिरेड्डी समेत इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार पाने वाले तीन खिलाड़ी कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये जाने के बाद 29 अगस्त को आनलाइन समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार कोरोना वायरस महामारी के कारण यह समारोह आनलाइन आयोजित किया जायेगा. भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने वीरवार को बताया कि 74 विजेताओं में से 65 इस समारोह में शामिल होंगे.

साइ के बयान के अनुसार, ‘इस साल सात श्रेणियों में 74 पुरस्कार दिये जाएंगे. इनमें से 65 विजेता समारोह में शामिल होंगे जबकि नौ पुरस्कार विजेता अलग-अलग कारणों से इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे. इनमें से कोई पृथकवास पर है, कोई कोरोना पॉजिटिव पाया गया है तो कोई देश से बाहर है.' इसमें कहा गया, ‘तीन पुरस्कार विजेता कोरोना पॉजिटिव होने के कारण भाग नहीं ले सकेंगे. सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये सारे बंदोबस्त किये जा रहे हैं.'

अर्जुन पुरस्कार विजेता सात्विक साइराज ने कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की. खेल रत्न पाने वालों में क्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालम्पियन मरियाप्पन थांगावेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल शामिल हैं. साइ ने आगे कहा, ‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एनआईसी लिंक के द्वारा समारोह में शामिल होंगे, जबकि पुरस्कार विजेता देश भर में अपनी अपनी जगहों पर साइ या एनआईसी सेंटर पर मौजूद होंगे. खेल मंत्री किरेन रीजीजू और अन्य गणमान्य व्यक्ति विज्ञान भवन में रहेंगे.'


बयान में कहा गया ,‘‘हर स्थान पर स्वास्थ और सुरक्षा को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा. खेलमंत्री ने हर विजेता को केंद्र पर पहुंचने से पहले कोरोना जांच कराने की सलाह दी है.' जो पुरस्कार विजेता इस समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे, उन्हें बाद में पुरस्कार दिये जाएंगे. कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.